कोरोना संकट में पोषण सम्वन्धित जानकारी प्रदान करने को प्रारम्भ की जाएगी टेली न्यूट्रीशियन की व्यवस्था-जिलाधिकारी

0
28117
provision-of-information-related-to-nutrition-in-corona-crisis-will-be-started

पीलीभीत:- जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज जिला अस्पताल में स्थापित पोषण पुनर्वास केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी पोषण पुनर्वास केंद्र की रसोईघर में रखे फ्रिज, पेयजल हेतु आरो व सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। रसोईघर में संचालित व्यवस्थाऐं व साफ सफाई व्यवस्था से जिलाधिकारी सन्तुष्ट नजर आए।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती 05 अतिकुपोषित बच्चों की माताओं से बातचीत की गई इस दौरान लक्ष्मी देवी द्वारा अवगत कराया गया कि उनके बच्चे के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हुआ है और इस दौरान डाॅ नीता सक्सेना ने बताया कि बच्चों को नियमित निर्धारित मात्रा में विभिन्न प्रकार का पोषाहार समय समय पर उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी बच्चों को पुनर्वास केन्द्र में सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करते हुये रखा गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों के भर्ती के समय प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बनाये गये चार्ट की समीक्षा की और उनके स्वास्थ्य में हो रहे सुधार के बारे में सम्बन्धित से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों को पोषण सम्बन्धी जानकारी देने/सलाह देने हेतु टेली न्यूट्रीशियन की व्यवस्था प्रारम्भ करने हेतु निर्देशित किया गया।

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से जनपद के दूर दराज क्षेत्रों के लोग दूरभाष पर पोषण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकेगें, शीघ्र ही टेलीफोन नम्बर जारी कराने हेतु निर्देशित किया गया। आज निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पुरूष को निर्देशित किया गया अस्पताल के द्वार पर सीसीटीवी कैमरा व पोषण पुनर्वास केन्द्र से सम्बन्धित बोर्ड लगाया जाए। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा० सीमा अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पुरूष आरपीसुमन, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अनीता चैरसिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।