उस औरत की बात ऐसी चुभी कि डॉक्टरी छोड़ IAS बन गईं यह एमवीवीएस डॉक्टर।

छत्तीसगढ़:- उस औरत की बात ऐसी चुभी कि डॉक्टरी छोड़ IAS बन गईं यह एमवीवीएस डॉक्टर। छत्तीसगढ़ की आईएएस अफसर प्रियंका शुक्ला सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहती हैं। वह इन दिनों फील्ड के साथ ही ट्विटर के जरिए कोरोना के खिलाफ जिस तरह से जगरुकता फैला रही हैं लोग उसकी खूब तारीफ कर रहे हैं।

प्रियंका शुक्ला IAS बनने से पहले एमबीबीएस डॉक्टर रह चुकी हैं। हालांकि डॉक्टरी के दिनों में उनके साथ एक ऐसी घटना घटी कि उन्होंने IAS बनने की ठान ली। 2009 कैडर की आईएएस प्रियंका शुक्ला ने 2006 में लखनऊ के प्रतिष्ठित केजीएमयू से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी। डिग्री पूरी होने के बाद वह लखनऊ में ही प्रैक्टिस करने लगीं।

अपनी प्रैक्टिस के दौरान वह एक बार लखनऊ में झुग्गी-झोपड़ियों में चेकअप के लिए पहुंचीं थीं। वहां एक महिला खुद और बच्चों को गंदा पानी पिला रही थी। प्रियंका ने महिला को टोकते हुए पूछ लिया कि गंदा पानी क्यों पी रही हो? यह सुन महिला ने कह दिया- तुम कलेक्टर हो क्या? बकौल प्रियंका वह घटना उनके दिल में चुभ गई।

उसी दिन से उन्होंने ठान लिया कि आईएएस बनना है। इसके बाद वह यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। साल 2009 में दूसरे प्रयास में ही उन्हें सफलता भी मिल गई। प्रियंका शुक्ला बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। वह कविताएं भी लिखती हैं और कंटेम्पररी डांस में भी पारंगत हैं। प्रियंका शुक्ला एक अच्छी सिंगर औऱ पेंटर भी हैं। वह अपनी कला से अकसर सोशल मीडिया फैंस को सरप्राइज करती रहती हैं। सोशल मीडिया में उनके चाहने वाले भी खूब हैं। ये संख्या लगातार बढ़ती भी जा रही है।

सिर्फ ट्विटर पर ही उन्हें करीब 70 हजार लोग फॉलो करते हैं। उन्हें फॉलो करने वालों में बॉलीवुड के नामी कलाकार भी शामिल हैं। प्रियंका शुक्ला को राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी से सेंसस 2011 के दौरान बेहतर काम के लिए ‘सेंसस सिल्वर मैडल’ मिल चुका है। इसके अलावा साक्षरता के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए भी उन्हें राष्ट्रपति द्वारा अवार्ड दिया जा चुका है। साथ ही बतौर प्रशासनिक अधिकारी प्रियंका को कई दूसरे अवार्ड्स और रिकॉग्निशन भी मिल चुके हैं।

IMG 20200513 WA0002