थाना न्यूरिया में बैठक कर तहसीलदार ने पराली (नरई) ना जलाने की किसानों से की अपील, बोले अगर जलाई पराली तो होगी कार्रवाई।

0
1746
the-tehsildar-appealed-to-the-farmers-not-to-burn-parali-narai-after-meeting-in-the-police-station-of-nurea-and-said-that-action-will-be-taken-if-the-stole-is-burnt

पीलीभीत:- शुरुआत में ही धान की पराली को लेकर जिलाधिकारी की सख्ती को देख पुलिस व प्रशासनिक अमला भी सतर्क हो गया है और जगह-जगह बैठकें कर किसानों को धान की पराली (नरई) को जलाने से रोकथाम के लिए जागरूक किया जा रहा है।


शुक्रवार को थाना न्यूरिया परिसर में पराली (नरई) को जलाने से रोकने को लेकर एक बैठक तहसीलदार सदर विवेक मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस मौके पर सी ओ जहानाबाद प्रमोद कुमार, न्योरिया इंस्पेक्टर जगत सिंह मौजूद रहे। बैठक में न्यूरिया थाना क्षेत्र के सम्भ्रांत नागरिकों के साथ-साथ किसान व कंबाइन मशीन चलाने वालों को भी बुलाया गया।

बैठक के दौरान तहसीलदार सदर विवेक मिश्रा ने किसानों से पराली (नरई) जलाने को रोकने की अपील करते हुए कहा खुद पराली (नरई) ना जलाएं और दूसरों को भी पराली जलाने से मना करें। उन्होंने कहा अगर कोई भी किसान पराली जलाता है उसके विरुद्ध राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) अधिनियम के तहत क्षतिपूर्ति वसूली और दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

क्षेत्र में पराली जलाने की रोकथाम के लिए टीमें गठित की जा रही जिसमे लेखपाल के अलावा बीट का पुलिस कर्मी, गांव की आशा, पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक, चौकीदार, किसान सहायक आदि शामिल रहेंगे |

इस बीच तहसीलदार ने किसानों को पराली नष्ट करने के बारे में भी बताया साथ किसानों को बताया जिस किसान भाई के पास पराली अधिक मात्रा में है तो वह पराली गौशालाओ में भेज सकता है इसके लिए पहुचाने का खर्चा उन्हें मिलेगा। गोष्टी का समापन करते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक जगत सिंह ने सभी सम्भ्रांत नागरिक एवं किसानों का गोष्टी में शामिल होने पर आभार प्रकट किया साथ ही पराली जलाने से रोकने के लिए दुसरो को जागरूक करने की अपील की। इस दौरान चेयरमैन प्रतिनिधि अब्दुल फय्यूम, सभासद शौकत अली, अब्दुल सत्तार ग्राम प्रधान रईस अहमद समेत क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक किसान मौजूद रहे।