नगर निगम के अफसरों के सामने फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सुर्खियों में आई इंदौर की रईसा अंसारी क्यूं फल का ठेला लगाने पर मजवूर हुई,जानिए पूरा सच।

0
751
20200727 062243

ठेले पर आम बेचती इंदौर की डॉक्टर रईसा अंसारी हमारी व्यवस्था का वो सच हैं जिसे जानते तो सब हैं लेकिन जिस पर बात कोई नहीं करना चाहता. फ़िज़िक्स में पीएचडी इस महिला पर आज सबको तरस आ रहा है. लेकिन मुझे उन पर तरस नहीं आ रहा, बल्कि गर्व हो रहा है. क्योंकि मैं जानता हूं रईसा को फल बेचते हुए शर्म नहीं आ रही है और ना ही उन्हें ये काम छोटा लग रहा है. बल्कि शर्म उस समाज और व्यवस्था को आनी चाहिए जो डॉ. रईसा अंसारी जैसी प्रतिभा को सड़क पर ला देता है.

इंदौर की देवी अहल्या बाई यूनीवर्सिटी से फ़िज़िक्स में मास्टर और पीएचडी रईसा को बेल्जियम से रिसर्च करने का ऑफ़र मिला था. लेकिन उनके रिसर्च हेड ने उनके रिकमेंडेशन लेटर पर हस्ताक्षर नहीं करे. थीसिस सबमिट होने के दो साल बाद तक उनका वाइवा नहीं किया गया और फिर प्रशासनिक दख़ल के बाद उनका वाइवा हो सका.

IMG 20200726 WA0006 1

रईसा ने सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ़ साइंटीफ़िक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) की फेलोशिप पर कोलकाता के आईआईएसईआर (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च) से रिसर्च की है. एक दस्तख़त की वजह से रईसा शोध करने के लिए बेल्जियम नहीं जा सकीं. 2011 में पीएचडी करने वाली रईसा को एक बार जूनियर रिसर्च के लिए अवार्ड मिला था. मीडिया उनका साक्षात्कार लेने उनके पास पहुंची. उनके गाइड का नाम पूछा लेकिन गाइड सामने नहीं आना चाह रहे थे. रईसा ने किसी और का नाम ले दिया. यही बात गाइड को चुभ गई. फिर आगे की कहानी आप जान ही चुके हैं.

रईसा को एसोसिएट प्रोफ़ेसर की नौकरी भी मिल गई थी लेकिन पारिवारिक परिस्थितियों के कारण उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी. वो अब फल बेच रही हैं. एक पढ़ी लिखी फर्राटेदार अंग्रेज़ी बोलने वाली महिला को फल बेचते हुए देखकर बहुत से लोगों को अफ़सोस हो रहा है. मुझे भी कहीं न कहीं अफ़सोस हो रहा है. लेकिन इस बात का फ़ख्र भी है कि एक महिला ने अपने सम्मान से समझौता नहीं किया.

रईसा जैसी महिलाएं हार नहीं मानती हैं. वो मुश्किल चुनौतियों को अवसर में बदल देती हैं. रईसा को मौका मिलेगा और वो अपना मुकाम हासिल कर लेंगी. उनके रिकमेंडेशन लेटर पर साइन न करने वाला उनका गाइड कहीं न कहीं मन-मन में कुढ़ रहा होगा. सबकुछ होते हुए भी उसके पास कुछ नहीं होगा।

पीएचडी के साथ ही शुरू हुआ था। हाल ही में जब सब्जी मंडी में अपने ठेले को बचाने के लिए विरोध करती रईसा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसरों ने इस युवती को पहचान लिया। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ फिजिक्स के प्रमुख और पूर्व प्रभारी कुलपति प्रो.आशुतोष मिश्रा कहते हैं कि मुझे याद है रईसा का पीएचडी का वायवा नहीं हो पा रहा था। मैं तब रेक्टर था। रईसा ने थीसिस सबमिट होने के बावजूद दो साल से वायवा नहीं लेने की शिकायत की थी। इसके बाद हम खुद विभाग में पहुंचे थे और उसका वायवा करवाया था।

रईसा के परिवार में 25 लोग हैं। स्थानीय नेहरू नगर की बेकरी गली में रहने वाली रईसा के अनुसार तीन भाई, माता-पिता के साथ भाइयों के आठ बच्चे परिवार में हैं। दो भाभियां छोड़कर जा चुकी थीं। तब ये बच्चे बहुत छोटे थे। इनकी देखभाल के लिए मैंने करियर छोड़ दिया। बच्चे और बहन अब भी मेडिकल और लॉ की पढ़ाई कर रही हैं। उन्हें पढ़ाने के लिए मैंने प्राइवेट नौकरी करने की बजाय फल बेचना उचित समझा। वो दौर ऐसा था कि वर्षों तक सरकारी प्रोफेसरों की भर्ती भी नहीं निकाली गई थी। डॉ. रईसा का कहना है कि अवसर मिले तो वे