अपात्र राशनकार्ड धारक पन्द्रह दिवस के अंदर खुद राशन कार्ड करें वापस, अन्यथा होगी कार्रवाई, अपात्रता के यह है मानक।

0
475
24newsxpress

पीलीभीत:- जिलाधिकारी पुलकित खरे के कामकाज के तौर तरीके की हर तरफ प्रसंसा हो रही है उनके द्वारा एक के वाद एक जनता के हितो को ध्यान में रख कर लिए गए फैसले चर्चा में हैं।अपात्र राशन कार्ड को निरस्त कराने को लेकर बुधवार को एक अहम फैसले के तहत अपात्र राशन कार्ड धारकों को पन्द्रह दिवस में राशन कार्ड बापस करने को कहा गया है।अगर यह प्रकिर्या अमल में लाई गई तो जल्द ही राशन कार्ड से वंचित गरीब मजदूरों के राशन कार्ड बन जाएंगे यह कदम जनपद के उन समस्थ गरीव परिवार के सदस्यों के लिए उम्मीदो को पूरा करने बाला साबित होगा जिनके पात्रता के बाबजूद राशन कार्ड नहीं वन पाए हैं।

नए आदेश के अनुसार जनपद के समस्त राशन कार्डधारकों को सूचित किया गया है कि यदि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत किसी अपात्र व्यक्ति/परिवार का पात्र गृहस्थी अथवा अन्त्योदय योजना के अंर्तगत राशन कार्ड वर्तमान में चालू है तो वह राशन कार्ड पन्द्रह दिवस के अन्दर जिला पूर्ति कार्यालय, पीलीभीत/तहसील स्थित आपूर्ति कार्यालय में समर्पित कर निरस्त करा लें।

ग्रामीण क्षेत्र में अपात्रता का आधार निम्नवतः– समस्त आयकर दाता, ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के स्वामित्व में चार पहिया वाहन अथवा ट्रेक्टर अथवा हार्वेस्टर अथवा वातानुकूलन यन्त्र अथवा 5 केवीए या उससे अधिक क्षमता का जेनरेटर हो, ऐसे परिवार जिसके किसी सदस्य के पास अकेले या अन्य सदस्य के स्वामित्त में पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो, ऐसे परिवार जिनके समस्त सदस्यों की आय रू 2.00 लाख प्रति वर्ष से अधिक हो, ऐसे परिवार जिनके सदस्यों के पास एक से अधिक शस्त्र लाईसेंस/शस्त्र हो।


नगरीय क्षेत्र में अपात्रता का आधार निम्नवत्ः– समस्त आयकरदाता, ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के पास चार पहिया वाहन अथवा वातानुकूलन यंत्र अथवा 05 केवीए या उससे अधिक क्षमता का जेनरेटर हो। ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 100 वर्ग मी0 से अधिक का स्व अर्जित आवासीय प्लाट या उस पर स्वानिर्मित मकान अथवा 100 वर्ग मीटर से अधिक कार्पेट ऐरिया का आवासीय फ्लैट हो। ऐसा परिवार जिसके किसी सदस्य के स्वामित्व में अकेले या अन्य सदस्य के साथ 80 वर्ग मी0 या उससे अधिक कार्पेट एरिया का व्यावसायिक स्थान हो। ऐसे परिवार जिनकी समस्त सदस्यों की आय रू 3.00 लाख प्रतिवर्ष से अधिक हो, ऐसे परिवार जिनके सदस्यों के पास एक से अधिक शस्त्र का लाईसेंस/शस्त्र हो।यदि इसके उपरान्त जांच अभियान में किसी अपात्र व्यक्ति/परिवार का राशन कार्ड प्रचलित पाया जाता है तो उसका राशन कार्ड निरस्त कर नियमानुसार वसूली की कार्यवाही भी अमल में लाई जायेगी।