GST 1 जुलाई से लागू हो जाएगा, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा

0
633

नई दिल्लीः माना जा रहा है कि भारत में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी का लागू होना टैक्स सुधार की दिशा में आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा कदम है।IMG 20170628 122642
जीएसटी 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है। इसके लागू होने से आपकी जेब पर इसका क्या असर पड़ेगा इसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा टैक्स है जो टैक्स के बड़े जाल से मुक्ति दिलाएगा। जीएसटी आने के बाद बहुत सी चीजें सस्ती हो जाएगी जबकि कुछ जेब पर भारी भी पड़ेंगी लेकिन सबसे बड़ा फायदा होगा कि टैक्स का पूरा सिस्टम आसान हो जाएगा। तो आईए देखते हैं क्या होगा सस्ता और महंगा….

👉ये वस्तुएं और सेवाएं होंगी महंगी
▶जीएसटी लागू होने के बाद देश के ज्यादात्तर हिस्सों में सोना महंगा हो सकता है। सोने पर इस समय 1 फीसदी उत्पाद शुल्क और राज्यों द्वारा 1 फीसदी वैट लगाया जाता है। इन दरों को ध्यान में रखते हुए सोना और स्वर्ण आभूषणों पर 3 फीसदी टैक्स लगाने का फैसला किया है।
▶जीएसटी के अंतर्गत टेलिकॉम सेवाएं महंगी होंगी। सरकार ने इसे 18 फीसदी कर के दायरे में रखा है। फिलहाल मोबाइल बिल पर 15 फीसदी टैक्स लगता है।
▶बीमा पॉलिसी लेना आगामी एक जुलाई महंगा हो जाएगा। जीएसटी परिषद ने इस पर 18 फीसदी की दर से टैक्स लेने का फैसला लिया है।
▶जीएसटी लागू होने के बाद रेस्तरां में खाना महंगा हो जाएगा।
▶जीएसटी के तहत सभी कारों पर 28 फीसदी का टैक्स लगाया गया है, वहीं छोटी कारों पर एक फीसदी का सेस तो एसयूवी और अन्य लग्जरी कारों पर 15 फीसदी तक का सेस लगाया गया है।
▶मोबाइल फोन पर जीएसटी में 12 फीसदी टैक्स रहेगा। इससे ज्यादातर राज्यों में मोबाइल हैंडसेट पर टैक्स 4-5 फीसदी बढ़ जाएगा।
▶शैंपू, परफ्यूम और मेक अप के उत्पादों पर 28 फीसदी टैक्स देना होगा जबकि इस पर अभी 22 फीसदी टैक्स लगता था।
▶जीएसटी के लागू होने के बाद टूर एंड ट्रैवल थोड़ा महंगा हो जाएगा। जीएसटी में टूर एंड ट्रैवल पर 18फीसदी टैक्स लगेगा। अभी 15 फीसदी लगता है, यानी टैक्स रेट 3फीसदी बढ़ जाएगा।