हॉस्टल से रात में हुई गायब छात्रा सुबह बुआ के घर मिली, डीएम ने विधालय पहुच छात्रा से की बात।

0
283

IMG 20170515 192210
पीलीभीत:- मंझोला के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय से शनिवार देर शाम एक छात्रा गायब हो गई जिसकी जानकारी होने पर स्कूल की ओर से न्यूरिया पुलिस को सूचना दी गई।सूचना मिलने के बाद पुलिस ने रात भर खोज बीन करने के बाद छात्रा की उसकी बुआ के यहां से बरामद कर लिया इस मामले की जानकारी होने पर सुबह डीएम खुद स्कूल पहुंची।

छात्रा ने डीएम को स्कूल से जाने की अपनी वजह वार्डन का बुरा बर्ताव बताया उसके बाद डीएम ने अमरिया एसडीएम को मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों की जिम्मेदारी सीधे डीएम के हाथों में होने के बाद भी इस तरह की घटनाएं हो रही है जिसकी मंझोला के कस्तूरबा गांधी स्कूल की कक्षा आठ की छात्रा ने रात में स्कूल से भागकर हकीकत बयां की है।यहां कक्षा आठ में पढ़ने वाली क्षेत्र के ही एक गांव की छात्रा देर शाम अचानक गायब हो गई।जब स्टाफ को इसकी जानकारी हुई तो सभी के हाथ पांव फूल गए। वार्डन के छुट्टी पर होने से प्रभारी वार्डन ने इसकी सूचना न्यूरिया पुलिस को दी। सूचना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस के साथ ही अधिकारी भी रात में ही स्कूल पहुंच गई।इसके बाद पुलिस रात भर छात्रा की खोजबीन में जुटी रही।इस दौरान पुलिस ने सुबह होते ही छात्रा के पिता को स्कूल बुलाया और उनके रिश्तेदारों के बारे में पूछताछ की इस बीच छात्रा के पिता ने उसके अपनी बुवा के यहां जाने की आशंका जताई।इस पर पुलिस पास के ही गांव में रहे रही छात्रा की बुआ के घर पहुंची तो वहां छात्रा मिल गई।पुलिस छात्रा को स्कूल ले आई। छात्रा के मिलने की जानकारी होने पर डीएम शीतल वर्मा भी स्कूल पहुंच गई।इससे पहले बीएसए भी स्कूल पहुंच गए थे।पूछताछ में छात्रा ने डीएम को अपने जाने की वजह वार्डन को ही बताया।हालांकि शनिवार को वार्डन स्कूल में नहीं थी लेकिन प्रभारी वार्डन के साथ उसके अच्छी तरह घुली मिली होने की बात बताई जा रही थी।इसके बाद भी उसका स्कूल से देर शाम बाउंड्रीवाल लांघ कर चले जाना सभी को हैरान किए हुए था। डीएम ने अमरिया एसडीएम पुष्पा देवरार को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए।एसडीएम तुरंत ही इस मामले की जांच में जुट गई। उन्होंने पीड़ित छात्रा के साथ ही अन्य छात्राओं और स्टाफ से भी उनका पक्ष जाना।इस दौरान बीएसए सहित विभाग के अधिकारी भी स्कूल में मौजूद रहे।मामला डीएम की निगरानी में होने से पुलिस ने अपनी ओर से कोई कार्रवाई नहीं की। पूछताछ के बाद छात्रा की इच्छा जानी गई पर उसने पिता के साथ घर जाने की इच्छा जाहिर नहीं की। इस पर उसे स्कूल में रहने दिया गया।स्कूल से छात्रा के गायब होने की सूचना से विभाग के साथ ही प्रशासन और पुलिस में भी हड़कंप मचा रहा।
⏩छात्राओं ने पहले भी डीएम को बताई थी परेशानी
स्कूल में छात्राओं के साथ कैसा बरताव होता है इसकी जानकारी चार दिन पहले ही डीएम को हो चुकी थी।अपनी जरूरत की चीजें मांगने पर पर वार्डन प्रभा पांडे के मारपीट करने से परेशान छात्राओं ने खुद ही डीएम को फोन कर अपनी पीड़ा बताई थी।महिला डीएम होने से छात्राएं शिकायत की हिम्मत जुटा सकी। छात्राओं की शिकायत मिलने पर डीएम ने मामले की जांच के लिए एसडीएम पुष्पा देवरार को ही स्कूल भेजा था। एसडीएम को भी छात्राओं ने अपनी पेरशानी बताई। इस पर वार्डन की फटकार लगाई गई थी और उन्हें अपने बर्ताव में सुधार लाने की चेतावनी भी दी गई थी। इसके बाद भी शनिवार देर शाम एक छात्रा स्कूल की दीवार लांघ कर चली गई।