चैंपियंस ट्रोफी: श्री लंका से हार के बाद भारत की मुश्किल हुई सेमीफाइनल की राह।

IMG 20170609 085024
नई दिल्ली▶ आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुकी है। गुरुवार को लंदन के ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत को श्री लंका के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। भारत को इस मुकाबले में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन श्री लंकाई टीम ने शानदर प्रदर्शन करते हुए भारत के 321 के स्कोर को बौना साबित कर दिया। ग्रुप बी में अब केवल दो मैच बचे हैं। रविवार को भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी, वहीं सोमवार को पाकिस्तान और श्री लंका की टीमें आमने-सामने होंगी। ये दोनों मैच तय करेंगे कि ग्रुप बी से कौन सी दो टीमें अंतिम चार में जगह बनाएंगी।

▶साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच है अहम
लीग स्टेज में भारत का अगला मुकाबला रविवार को साउथ अफ्रीका के साथ होगा। इस मैच को आप क्वॉर्टर फाइनल कह सकते हैं। इस मैच को जीतने वाली टीम का अंतिम चार में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा। अगर भारत साउथ अफ्रीका को हरा देता है तो उसका अंतिम चार में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा। वहीं अगर भारत हार जाता है तो चैंपियंस ट्रोफी 2017 में उसका सफर समाप्त हो जाएगा।
▶पाकिस्तान-श्री लंका मैच है क्वॉर्टर फाइनलIMG 20170609 090611
ग्रुप बी में सोमवार को पाकिस्तान का मैच श्री लंका से होगा। भारत से हारने वाली पाकिस्तानी टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर चैंपियंस ट्रोफी में अपनी उम्मीदें जिंदा रखी हैं। सोमवार को पाकिस्तान और श्री लंका के बीच होने वाले इस मुकाबले को जीतने वाली टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।
▶बारिश निभा सकती है अहम किरदार
इंग्लैंड में खेली जा रही इस चैंपियंस ट्रोफी में अभी तक बारिश ने कई मैचों का नतीजा तय किया है। अगर बाकी मैचों में भी बारिश ने खेल दिखाया तो स्थिति और रोमांचक हो सकती है। अगर भारत को साउथ अफ्रीका का मैच बारिश से धुल जाता है तो भारत और साउथ अफ्रीका, दोनों के तीन अंक हो जाएंगे। इसके बाद पाकिस्तान और श्री लंका के मैच को जीतने वाली टीम के चार अंक होंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इसके बाद रनरेट तय करेगा कि अंतिम चार में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी।
▶कहां पिछड़ा भारत
भारत ने इस टूर्नमेंट में जीत के साथ शुरुआत की थी। उसने पाकिस्तान के खिलाफ 124 रनों से जीत हासिल की थी। उस मैच में भारतीय टीम अपने रंग में नजर आ रही थी। लेकिन श्री लंका के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी खास तौर पर बिखरी हुई नजर आई। इस मैच में भारत ने 321 का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन श्री लंका ने 8 गेंद बाकी रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।
👉न्यूज सोर्स आज तक👈