जहीर खान भारतीय बॉलिंग अटैक को दे सकते है नई धार, ये पांच वजह हो सकती है कारगार।

0
743

बीसीसीआई ने मंगलवार रात टीम इंडिया के मुख्य कोच का एेलान कर दिया। रवि शास्त्री को 2019 विश्व कप तक यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। विदेशी दौरों के लिए बैटिंग कंस्लटेंट राहुल द्रविड़ को बनाया गया है जबकि बॉलिंग की कमान जहीर खान को सौंपी गई है। 2003-2013 तक भारतीय टीम की गेंदबाजी की जान रहे जहीर खान का प्रदर्शन कैसा रहा है, यह किसी से छिपा नहीं है। 2011 के विश्वकप में उनकी धारधार गेंदबाजी के बूते भारत को जीत हासिल हुई थी। आइए आपको बताते हैं वो 5 कारण जो जहीर खान को बनाते हैं औरों से अलग।
IMG 20170712 211015
▶शानदार अनुभव: इस तेज गेंदबाज ने तीन वर्ल्ड कप खेले हैं, जिसमें से 2 बार टीम फाइनल में पहुंची है। 2003 और 2011 में जहीर खान का प्रदर्शन यकीनन काबिलेतारीफ था। 2003 विश्व कप में उन्होंने 11 मैचों में 18 विकेट लिए थे, जो दिग्गज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ से भी ज्यादा थे। जबकि 2011 वर्ल्ड कप में जहीर खान ने 9 मैचों में 21 विकेट लिए थे, जो सबसे ज्यादा थे। वर्ल्ड कप में वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से हैं। उन्होंने 23 मैचों में 44 विकेट झटके हैं।

▶वर्क एथिक्स: जहीर खान एक नैचुरल प्रतिभाशाली गेंदबाज नहीं थे। उन्होंने टीओआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि भारतीय शरीर तेज गेंदबाजी के लिए नहीं बने हैं, लेकिन भारत से बाहर गेंदबाजी करने से बहुत अलग भी नहीं है। उन्होंने कहा था कि आपको खुद को समझने के लिए काफी ज्यादा समय देना पड़ता है। 2003 विश्व कप के बाद उनकी फॉर्म गिर गई और उन्हें सी ग्रेड कॉन्ट्रैक्ट दे दिया गया। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत की। 2006 में वह इंग्लैंड गए और अपनी गेंदबाजी पर ध्यान दिया।
▶मानसिक रूप से गेंदबाजों को तैयार करना: प्रेशर में गेंदबाजी करना जहीर खान से बेहतर युवाओं को और बेहतर कौन सिखा सकता है। जब भी टीम को जरूरत पड़ी उन्होंने खुद को साबित करके दिखाया। 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस जब 158 रन पर धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्हें रोकने के लिए जहीर को लाया गया था। तब जहीर ने एक शानदार यॉर्कर से उन्हें आउट कर दिया था।
▶रिवर्स स्विंग: दुनिया में रिवर्स स्विंग के महारथी गेंदबाजों में से एक जहीर खान भी हैं। जब लाल गेंद पुरानी हो जाती है तो जहीर खान दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को भी अपनी धुन पर नचाते हैं। एेसा उन्होंने 2007 में टेंट ब्रिज में किया था। इतना ही नहीं इंग्लैंड के स्विंग गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भी जहीर खान से ही रिवर्स स्विंग के गुर सीखे हैं। इसी का फायदा नए युवा गेंदबाजों को भी मिल सकता है।
▶बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स: जब भी आरपी सिंह, श्रीशांत या मुनाफ पटेल गेंदबाजी करते थे तो जहीर खान उनसे जाकर बात करते थे। अपने करियर के अंतिम दिनों में वह साथी खिलाड़ियों के लिए कोच की तरह ही थे। वह खेल को बखूबी समझते भी हैं। काफी चोटें झेलने वाले जहीर दिमाग से खेलते हैं। बॉलिंग कोच बनने के बाद जब वह नए गेंदबाजों से 👉न्यूज जनसत्ता👈