यूपी विधान सभा के बाद अब MLC चुनाव के लिए घमासान, सपा के बहुमत पर बीजेपी की नजर।

0
362

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर अपना किला बचा लिया है. बीते 5 साल में काफी हद तक अपनी ताकत बढ़ा चुकी समाजवादी पार्टी के साथ बीजेपी का एक और चुनावी घमासान होने जा रहा है. अब बीजेपी की नजर यहां भी सपा का वर्चस्व तोड़ते हुए बहुमत हासिल करने पर लगी है. दरअसल देश के सबसे बड़ी सियासी सूबे यूपी में अब विधान परिषद (UP MLC Election) की 36 सीटों पर चुनाव होने हैं जिसके लिए रणनीति बन रही है. 

दिलचस्प मुकाबले के आसार

MLC चुनाव के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी. इन चुनावों के लिए वोटिंग 9 अप्रैल को होगी और नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे. विधान सभा में बहुमत हासिल करने बाद बीजेपी की नजर अब विधान परिषद में बहुमत के साथ अपना दबदबा बनाने पर है. वहीं सपा विधान परिषद की सीटों को बचाए रखने की तैयारी में है. इस बीच दोनों दलों के हारे दिग्गज भी विधान परिषद की सीढ़ी के सहारे सदन में पहुंचने का सपना सजोए हैं. 

दो चरण में मुकाबला

विधान परिषद चुनाव के पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में छह सीटों पर चुनाव है. पहले चरण का नामांकन 15 मार्च से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेगा. 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 23 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. वहीं, दूसरे चरण में छह सीटों के लिए नामांकन 15 मार्च से शुरू होंगे और 22 मार्च नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि है. 23 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 25 मार्च को नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे. दोनों ही चरणों के लिए नौ अप्रैल को मतदान होगा जबकि 12 अप्रैल को नतीजे आएंगे.