क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले पांच गेंदबाजो में इस खिलाड़ी के नाम है खाश रिकार्ड।

क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है लेकिन कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिनकी रफ्तार बड़े-बड़े बल्लेबाजों के लिए खौफ का कारण बनती रही है। रफ्तार गेंदबाजी की सबसे अहम गुण तो नहीं मानी जाती लेकिन अगर गेंदबाज की लाइन-लेंथ सही है तो उसकी रफ्तार बल्लेबाजों के लिए विकट मुश्किल साबित होती है। आइए आपको बताते हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले पांच गेंदबाज कौन हैं।IMG 20170706 220612
1▶शोएब अख्तर (161.3 किलोमीटर प्रति घंटा)
क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज रफ्तार गेंद फेंकने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर के नाम है। विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में न्यूलैंड्स में हुए मैच में शोएब अख्तर ने ये गेंद फेंकी थी जिसे दुनिया की सबसे तेज गेंद माना जाता है। उनके सामने बल्लेबाज थे निक नाइट। इसी के साथ शोएब अख्तर आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय मैच में पहले गेंदबाज बन गए जिसने 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की। इंटरनेशन वनडे में शोएब अख्तर ने 163 मैचों में कुल 247 विकेट लिए थे।
2▶ब्रेट ली (161.1 किलोमीटर प्रति घंटा)

ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज ब्रेट ली ने साल 2005 में नेपियर में हुए मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये गेंद फेंकी। इस गेंद के साथ ही शोएब अख्तर के बाद वो ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए जिसने आईसीसी के मैच में 100 मील प्रति घंटा के रफ्तार से गेंदबाजी की। अपने करियर के दौरान ब्रेट ली ने 221 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में कुल 380 विकेट लिए।
3▶शॉन टेट (161.1 किलोमीटर प्रति घंटा) – ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट ने साल 2010 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ ये गेंद फेंकी थी। इससे पहले टेट पाकिस्तान के खिलाफ 160.7 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक चुके थे। शॉन टेट अपने देश के लिए ज्यादा नहीं खेल सके। उन्होंने केवल 35 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों खेले और 62 विकेट लिए।
4▶जेफरी थॉम्पसन (160.6 किलोमीटर प्रति घंटा)
जेफरी थॉम्पसन को दुनिया के सर्वकालिक सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है। जेफरी के क्रिकेट करियर के दौरान गेंदबाजों की स्पीड मापने की आधुनिक मशीनें नहीं थी इसिलए उनके रिकॉर्ड को लेकर अक्सर विवाद रहता है। 1976 में गेंदबाजी की रफ्तार से जुड़े एक अध्ययन के दौरान नेट पर गेंदबाजी करते हुए जेफरी ने 160.6 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से गेंद फेंकी थी। जेफरी के कुछ समकालीन दावा करते हैं कि उनकी गेंदें शोएब अख्तर या ब्रेट ली से तेज होती थीं। हालांकि इन दावों की स्वतंत्र पुष्टि शायद ही कभी हो सके। जेफरी थॉम्पसन ने 51 टेस्ट मैचों में कुल 200 विकेट लिए। वहीं 50 वनडे मैचों में उन्होंने 55 विकेट लिए।
5▶एंडी रॉबर्ट्स (159.5 किलोमीटर प्रति घंटा)
वेस्टइंडीज के विश्व विख्यात तेज गेंदबाजों में शामिल एंडी रॉबर्ट्स ने 1975 में डब्ल्यूएसीए में हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये गेंद फेंकी थी। एंडी रॉबर्ट्स ने उस जमाने में गेंदबाज की जब टेस्ट क्रिकेट को बोलबाला था। उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में 202 विकेट लिए। वहीं 56 वनडे मैचों में 87 विकेट। रॉबर्ट्स को क्रिकेट इतिहास के सबसे मारक और श्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है।