पोटिंग ने कहा- टीम इंडिया को नहीं मिल सकते इससे बेहतर कोच

22c598dc61c8ff7aa7ee42b473eb8bcf
चैंपियंस ट्रॉफी के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इससे पहले बीसीसीआई ने नए कोच की सिलेक्शन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन भी मंगाए हैं और आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 31 मई है। हालांकि जहां एक तरफ बीसीसीआई भारतीय टीम के लिए नए कोच की तलाश में है तो वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने महान क्रिकेटरों में शुमार रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के कोच के लिए अपनी पसंद का खुलासा किया है।
84d6cdeb4a758fd0e70e9c9ff9dc691d
भारत की ‘दीवार’ बने भारत का कोच

जी हां, ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है, अनिल कुंबले के बाद अगर किसी को कोच बनाना चाहिए तो वो है राहुल द्रविड़। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में पोटिंग ने कहा कि, “मुझे लगता है कि टीम इंडिया का अगला कोच भारत के ही महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को बनाना चाहिए, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि बीसीसीआई को उनसे ज्यादा बेहतर कोच कोई और मिल सकता है। वह भारत के युवा खिलाड़ियों को कोचिंग दे रहे हैं। वो भारत के लिए अच्छा काम कर सकते हैं।” गौरतलब है राहुल द्रविड़ को भारतीय बल्लेबाजी की दीवार कहा जाता है।

अंडर-19 के बल्लेबाजों दे रहे हैं कोचिंग

7d5a7063f6fe7afdbfa070fb39ab5668
गौरतलब है कि आईपीएल में राहुल द्रविड़ दिल्ली डेयरडविल्स कोच हैं इसके अलावा द्रविड़ अंडर-19 टीम के भी कोच हैं। हालांकि दिल्ली इस बार आईपीएल में कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन अंडर-19 टीम के कई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। द्रविड़ भारतीय युवाओं की पसंद हैं। अभी हाल ही में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम के लिए चुने गए हार्दिक पांड्या ने राहुल द्रविड़ को अपनी कामयाबी का श्रेय दिया। दिल्ली की बात करें तो द्रविड़ के कोच रहते ऋषभ पंत, संजू सैमसन जैसे कई युवा बल्लेबाजों ने अपने खेल से दिग्गजों का ध्यान खींचा है।
युवाओं को कोचिंग देने का अनुभव राहुल से ज्यादा कही नहीं!
पोटिंग ने आगे कहा कि, भारत के युवा खिलाड़ियों को कोचिंग देने से राहुल द्रविड़ के पास कोचिंग का बहुत अनुभव आ गया है और उन्हें सभी तीन प्रारूपों की समझ भी है। इसलिए मुझे तो नहीं लगता की उनसे बेहतर भारत को कोई और कोच मिल सकता है। हालांकि अब ये तो वक्त ही बताएगा कि भारतीय टीम को कोच कौन बनता है लेकिन पोंटिंग की बात में दम है।