वो 10 देश जहां भारतीय रुपया पड़ता है भारी

96037573 gettyimages 102926597
जो भारतीय यात्रा का शौक रखते हैं वे विदेश यात्रा पर संशय में रहते हैं. उन्हें लगता है उनकी करंसी कमज़ोर है और खर्च नहीं जुटा पाएंगे. तो उनके लिए यह हक़ीक़त से ज़्यादा फसाना है.
दुनिया के कई ऐसे ख़ूबसूरत देश हैं जहां की कंरसी भारत के रुपए के मुकाबले कमज़ोर है और वहां आसानी से घूमा जा सकता है.
यदि आप इन देशों की यात्रा करते हैं तो जेब ज़्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी. हम आपको ऐसे 10 देशों के बारे में बता रहे हैं.
वियतनाम
वियतनाम एक ख़ूबसूरत देश है. यहां भारतीय करंसी रुपए की हैसियत भी काफी अच्छी है. यहां एक रुपए की कीमत 353.80 वियतनामी डोंग है. वियतनाम अपने स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है.
इंडोनेशिया
भारत का एक रुपया इंडोनेशिया की करंसी 207.74 रुपइया के बराबर है. इंडोनेशिया को द्वीपों का समूह कहा जाता है. इंडोनेशिया में आपको कई प्राचीन भारतीय देवी-देवताओं के मंदिर भी मिलेंगे. आप कुछ हज़ार रुपयों में इंडोनेशिया की यात्रा कर सकते हैं.
पराग्वे
यहां एक रुपए के बदले आपको पराग्वे की करंसी 86.96 ग्वारानी मिलेगा. यदि कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आप पराग्वे ज़रूर पहुंचिए.
कंबोडिया
कंबोडिया में एक रुपया के बदले आपको 63.63 रियाल मिलेगा. कंबोडिया अपनी हरियाली के लिए जाना जाता है. यहां पुरानी सभ्यताओं की महक महसूस कर सकते हैं.
मंगोलिया
मंगोलिया में भी भारतीय करंसी रुपया की सेहत अच्छी है. यहां आपको एक रुपए के बदले 37.60 मंगोलियाई तुगरिक मिलेगा. खानाबदोशी क्या होती है इसे तो आप मंगोलिया में ही महसूस कर सकते हैं.
कोस्टा रिका
कोस्टा रिका मध्य अमरीकी देश है. यहां 8.89 कोस्टारिकन कोलोन एक रुपए का काम करेगा. कोस्टा रिका अपनी जैवविविधता के लिए जाना जाता है. प्राचीन समुद्र तटों और रंगीन पानी को देखना हो तो कोस्टा रिका की तरफ रुख कर सकते हैं. जुरासिक पार्क की फ़िल्म की सूटिंग भी यहीं हुई थी.
हंगरी
हंगरी में आपको एक रुपये में वहां की करंसी फोरेटे के मुताबिक 4.42 रुपये का सामान मिलेगा. हंगरी मध्य यूरोप का एक लैंडलॉक्ड देश है. लोगों को लगता है कि यूरोप जाना महंगा है, लेकिन आप हंगरी के बारे में सोच सकते हैं.
आइसलैंड
यहां भी भारतीय करंसी रुपया क्रोना पर भारी है. आइसलैंड में आपको एक रुपए के बदले 1.72 क्रोना मिलेगा. यह देश तड़पाने वाली सर्दियों के लिए जाना जाता है, लेकिन गर्मी में तो आप यहां जमकर इंजॉय कर सकते हैं.
श्रीलंका
श्रीलंका भारत के लिए कोई अनजान देश नहीं है. दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. यहां भी आपको एक रुपये के बदले 2.37 श्रीलंकाई रुपया मिलेगा. ख़ूबसूरत समुद्री तटों, जंगल, पहाड़ और चाय बगान को देखना है तो श्रीलंका जाइए.
पाकिस्तान
भारत के एक रुपया के बदले आपको पाकिस्तान में 1.63 पाकिस्तानी रुपया मिलेगा. और पाकिस्तान तो पड़ोसी भी है