वजन कम करने के चक्कर में मसल्स कमजोर न कर लेना

0
321

यदि आप भी मोटापा कम कर रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आप वजन कम के दौरान फैट कम कर रहे हैं या फिर मसल्स घटा रहे हैं?

वजन करने से न हो जाएं मसल्स कमजोर

ज्यादा वज़न न सिर्फ आपके शरीर और गतिविधियों को धीमा कर देता है, बल्कि कई बीमारियों का कारम भी बनता है। हालांकि, एक अच्छी बात ये है कि लोगों में अब मोटापा कम करने व फिट रहने का शौक बढ़ा है, फिर भले ही इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हों। जिसके लिये वे कड़ी मेहनत भी करते हैं। लेकिन किसी काम को करने से जरूरी है, उसे सही तरीके से करना। अकसर गलत तरीके से मोटापा कर करने पर फैट कम करने के दौरान मसल्स लॉस हो जाता है, जोकि स्वास्थ्य के लिये अच्छी बात नहीं है। यदि आप भी मोटापा कर कर रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आप वजन कम के दौरान फैट कम कर रहे हैं या फिर मसल्स घटा रहे हैं?

Weight loass

डाइट का रखें पूरा ध्यान

अकसर जब लोग वजन कम करने की मुहीम शुरू करते हैं तो डाइट में कई बड़े बदलाव करते हैं और अलग-अलग तरह की डायट लेते हैं, या कहिये जाइटिंग करते हैं। उदाहरण के तौर पर, दिनभर सिर्फ नारियल पानी पीना या फिर नींबू पानी पर रहना। इसे वे लिक्विड डाइट कहते हैं। इस तरह की डायट से वजन तो कम होता है, और लोग इसी डायट को आगे भी फॉलो करते रहते हैं। लेकिन इस डायट से उनके शरीर में मौजूद प्रोटीन कम होने लगता है, साथ ही मसल्स टिश्यू ब्रेकडाउन होना भी शुरू हो जाते हैं। जो आपको फैट लॉस लगता है वो दरअसल वॉटर और प्रोटीन लॉस हो रहा होता है। बेहतर होगा कि आप हल्की डाइट लें और इसे थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाएं। एक्सरसाइज करना भी आपके लिये जरूरी होता है।

weight loss

मेटाबॉलिज्म हो जाता है कमज़ोर

लंबे समय तक लिक्विड डाइट पर रहने से मेटाबॉलिज्म की क्षमता भी कम होने लगती है। जिस कारण वज़न प्रबंधन बिगड़ जाता है और आप दोबारा जिस दिन भी अनाज खाते हैं तो वजन अचानक से बढ़ने लगता है। दरअसल, वजन कम करने में समय और मेहनत दोने लगते हैं, साथ ही सही डायट भी चुननी पड़ती है। अगर गलत तरीके से वज़न कम किया जाए तो मसल्स कमज़ोर होती हैं और शरीर भी कमज़ोर होता है।

Weight loass2

प्रोटीन डाइन लेना जरूरी

चाहे आप वेट लॉस प्रोग्राम कर रहे हैं, आपके लिये प्रोटीन लेना बेहद ज़रूरी है। प्रोटीन डायट में आप स्प्राउट्स, अंडे, मछली और पनीर आदि खा सकते हैं। अपने वेट लॉस प्रोग्राम करने के दौरान प्रोटीन लें और साथ में खूब सारी सलाद भी खाएं, सब्जियों का जूस व सूप लें। ताकि शरीर में हानिकारक अम्ल ज्यादा न बने। वजन कम करने के दौरान मसल्स को मजबूत बनाए रखने के लिए मल्टी विटामिन्स भी लेने चाहिए। साथ ही पर्याप्त फाइबर को भी डायट में जरूर शामिल करना चाहिये। साथ हा प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना चाहिये।

Credit: OMH

Images source : © Getty Images