हैकर्स की नज़र है आपकी ऑनलाइन पेमेंट पर, इन 7 ट्रिक्स से रहें सुरक्षित

hacker
ऐसे करें सिक्योर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन
नोटबंदी के बाद से देश में कैश की तंगी बनी हुई है ऐसे में लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए खरीदारी कर रहे हैं। डिजिटल बैंकिंग आसान तो है लेकिन इसके दौरान आपकी साड़ी बैंकिंग डीटेल ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है। हैकर्स की नज़र हमेशा आपकी इन्हीं पर्सनल डीटेल्स पर रहती है। ऐसे में डिजिटल ट्रांजेक्शन के वक़्त आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आज आपको बता रहा है वो 7 तरीके जिससे आप अपनी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सुरक्षित कर सकते हैं…

1. पासवर्ड्स के लिए भी पासवर्ड
अक्सर नया पासवर्ड क्रियेट करने के लिए कॉम्बिनेशन बनाना बहुत ही मुश्किलों भरा और परेशान कर देने वाला काम होता है। लेकिन पासवर्ड मैनेजर्स की मदद से आप एक मास्टर पासवर्ड की मदद से कई सारे पासवर्ड्स को स्टोर कर सकते हैं। मास्टर पासवर्ड को बदलने रहने के लिए कैलंडर रिमाइंडर सेट किया जा सकता है। ये पासवर्ड सुरक्षित रखने का काफी बढ़िया तरीका है।

2. मेसेज को एनक्रिप्ट करें
एनक्रिप्शन के जरिए डेटा को कुछ इस तरह से बदला जाता है कि कोई भी थर्ड पर्सन के लिए उसे ऐक्सेस करना लगभग असंभव है। एनक्रिप्शन के बाद सिर्फ रिसीवर ही उसे डीकोड कर पाता है। उदाहरण के लिए वॉट्सऐप एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन सपॉर्ट करता है। इस एनक्रिप्शन के बाद जिन दो यूजर्स के बीच जो बात होती है वो उनके अलावा कोई भी और नहीं पढ़ सकता।
3. ईमेल के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन
ये करके आप ईमेल अकाउंट के किसी नए डिवाइस से ऐक्सेस किए जाने के लिए सेकंडरी सिक्यॉरिटी लेयर सेट कर सकते हैं। इससे इनबॉक्स को ऐक्सेस करने के लिए आपको अपने फोन पर एक टेक्स्ट मेसेज मिलेगा, जिसमें कोड होगा। उस कोड को डालने पर ही आप इनबॉक्स ऐक्सेस कर पाएंगे। सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए भी ऐसी सेटिंग्स की जा सकती हैं। ये आपके सोशल अकाउंट्स को काफी हद तक सिक्योर कर देता है।
4. पीसी की हार्ड ड्राइव के लिए लॉकर
ज्यादातर लोगों की साड़ी पर्सनल डीटेल्स उनके पर्सनल कंप्यूटर में मौजूद रहती है। ऐसे में अगर कोई आपके कंप्यूटर का ऐक्सेस लेता है, वह आराम से उसमें मौजूद फाइल्स को भी ऐक्सेस कर सकता है। अगर फाइल्स एनक्रिप्ट की गई होंगी तो ऐसा नहीं किया जा सकता। आप FileVault या BitLockerLuckily का इस्तेमाल करके अपने पीसी की हार्ड ड्राइव को लॉक कर सकते हैं। कुछ लॉक ऑनलाइन फ्री मौजूद हैं जबकि कुछ इसके लिए चार्ज भी करते हैं।
5. अपने वेबकैम को ढककर रखन चाहिए
जब आप अपने वेबकैम को इस्तेमाल न कर रहे हों, इसे ढककर रखें। इस तरह से हैकर्स उस कैमरे को हैक करके आपके ऊपर नजर नहीं रख पाएंगे। माइक को भी ऑफ करने में ही भलाई है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब हैकर्स ने वेबकैम या माइक के जरिए जासूसी की जाती है।
6. प्राइवेट वेब ऐक्टिविटी
अगर आप क्रोम या अन्य किसी ब्राउजर पर इनकॉग्निटो या प्राइवेट मोड ऑन करके कुछ सर्फ करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि किसी को कुछ पता नहीं चल रहा। आपकी कंपनी, वेबसाइट्स और इंटरनेट प्रोवाइडर्स भी आपकी ब्राउजिंग पर नजर रख सकते हैं। ऐसे में आप Tor नाम का ब्राउजर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसपर प्राइवेट वेब ऐक्टिविटी की जा सकती है।
7. https everywhere ब्राउजर प्लगइन यूज करें
यह प्लगइन सुनिश्चित करता है कि आप सुरक्षित ढंग से वेबसाइट्स ब्राउज करें। यह वेबसाइट से आपके कनेक्शन को एनक्रिप्ट कर देता है। इसका मतलब हुआ कि कोई हैकिंग या सर्विलांस नहीं कर सकता।