कोरोना वायरस: महामारी का दूसरा फेज होगा भयावह, दुनिया की जाने कितनी आबादी हो सकती है संक्रमित।

IMG 20200514 WA0000
सांकेतिक चित्र

कोरोना वायरस: महामारी का दूसरा फेज होगा भयावह, दुनिया की जाने कितनी आबादी हो सकती है संक्रमित।
न्यूयॉर्क: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर हर दिन नई-नई जानकारी सामने आ रही है. अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक एक जाने माने संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण पूरी दुनिया में तब तक फैलता रहेगा, जब तक कि 70 फीसदी आबादी संक्रमित नहीं हो जाती. एक्सपर्ट ने कहा है कि कोरोना से बचने का फिलहाल कोई उपाय नहीं है.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के सेंटर फॉर इंफ्केशियस डिजीज रिसर्च एंड पॉलिसी के डायरेक्टर डॉ माइकल ऑस्टरहोम ने इस बारे में चेतावनी जारी की है. उन्होंने यूएसए टुडे को दिए इंटरव्यू में कहा है कि कोरोना पूरी दुनिया की करीब दो तिहाई आबादी को संक्रमित कर देगा.
उन्होंने कहा है कि हम सबको इस बात की सच्चाई स्वीकार करनी होगी कि हमारे पास कोई उपाय नहीं है. वैक्सीन नहीं है कि संक्रमण को रोका जा सके. हम लोगों को कोरोना के साथ ही जीना होगा. इस पर हम और बहस नहीं कर सकते.

ऑस्टरहोम ने कहा है कि इस बात की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है कि अगले एक साल तक कोरोना की वैक्सीन आ पाएगी. वायरस तब तक फैलता रहेगा, जब तक कि लोगों में प्रतिरोधक क्षमता नहीं विकसित हो जाती. ऐसी संभावना है कि तब तक करीब दुनिया की 60 से 70 फीसदी आबादी संक्रमित हो चुकी होगी.ऑस्टरहोम ने कहा है कि ये वायरस हर किसी को संक्रमित करता रहेगा. इसमें तब तक कमी नहीं आएगी, जब तक कि दुनिया की करीब 60 से 70 फीसदी आबादी संक्रमित नहीं हो जाती.

इसके बाद लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी. प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाने के बाद इसका संक्रमण कम होगा क्योंकि कोई नया कैरियर नहीं रह जाएगा.

हालांकि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों को लेकर अभी पूरी स्टडी नहीं की गई है. लेकिन कहा जा रहा है कि जिस तरह से सार्स और मर्स बीमारियों में ठीक हुए लोगों को दोबारा वर्षों तक संक्रमण नहीं हुआ, वैसा ही कोरोना वायरस के साथ भी हो सकता है.

ऑस्टरहोम ने कहा है कि अगर गर्मियों में संक्रमण के मामले कम भी होते हैं तो इसे मौसमी ही कहा जाएगा. इंफ्लुएंजा की तरह महामारी दोबारा वापस लौटकर आएगी.ऑस्टरहोम ने कहा है कि हमलोग महामारी के चरम पर अभी नहीं पहुंचे हैं. इतना दर्द, इतनी तकलीफ और आर्थिक व्यवस्था ठप पड़ने के बाद भी अभी सिर्फ 5 से लेकर 20 फीसदी लोग ही संक्रमित हुए हैं. अभी 60 से 70 फीसदी तक संक्रमण पहुंचने में काफी वक्त लगेगा।
C by N18