धवन-विराट की पारियों से वर्ल्ड नंबर वन द.अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची

0
336

लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी में रविवार को सेमीफाइनल के लिए टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक टक्कर की उम्मीद थी, लेकिन प्रोटियाज टीम ने टीम इंडिया के सामने हथियार डाल दिए. टीम इंडिया ने लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में वर्ल्ड नंबर वन टीम को आठ विकेट से करारी मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली, जिसमें उसका मुकाबला बांग्लादेश से होने की प्रबल संभावना है. हालांकि इसका निर्धारण सोमवार को होगा, जब ग्रुप बी से दूसरी सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से होगा. टीम इंडिया की इस जीत में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह सहित अन्य गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी और टीम की फील्डिंग के साथ-साथ शिखर धवन और विराट कोहली की पारियों का अहम योगदान रहा. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए 192 रन के लक्ष्य को दो विकेट खोकर 38 ओवर में ही 193 रन बनाते हुए हासिल कर लिया. कप्तान विराट कोहली 76 रन (101 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) और युवराज सिंह (23) नाबाद लौटे. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग की और उसकी पूरी टीम 44.3 ओवर में 191 रन पर ही सिमट गई. जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया.eventBanner DelhiUpdateधवन फिर छाए, विराट ने उठाया जीवनदान का फायदा
टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 78 रन (83 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने 61 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इस चैंपियंस ट्रॉफी में धवन की यह दूसरी फिफ्टी रही. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शतक भी लगाया था. उन्होंने टीम इंडिया को एक बार फिर शानदार शुरुआत देते हुए रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े, फिर दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ 128 रनों की साझेदारी की. विराट कोहली ने 71 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. अमला ने विराट को 21 के निजी स्कोर पर जीवनदान दिया, जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया. विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए युवराज सिंह (23) के साथ नाबाद 42 रनों की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 12 रन बनाए. गेंदबाजी की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो -दो विकेट चटकाए, जबकि आर अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया, वहीं तीन बल्लेबाज रनआउट हुए.

चैंपियंस ट्रॉफी में हमेशा जीती है टीम इंडिया
मिनी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और द.अफ्रीका की टीमें इस मैच को मिलाकर चार बार भिड़ी हैं और चारों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर ली है. इससे पहले टीम इंडिया ने प्रोटियाज टीम को साल 2000, 2002 और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में भी हराया था.

अंतिम 75 रनों पर द.अफ्रीका ने खोए 8 विकेट…

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग पूरी तरह से नाकाम रही. खासतौर से विकेटों के बीच रनिंग तो इतनी खराब रही कि तीन बल्लेबाज रनआउट हो गए, जबकि दो-तीन मौके और भी बने, लेकिन थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. एक समय प्रोटियाज टीम का स्कोर 24.2 ओवरों में 2 विकेट पर 116 रन था, फिर 75 रन और बनते-बनते उसने आठ विकेट खो दिए और पूरी टीम 191 पर आउट हो गई. ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे अधिक 72 गेंदों में 53 रन (4 चौके) बनाए. हाशिम अमला ने 35 रन (54 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) बनाए. उनको 16 रन पर जीवनदान भी मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए. पहले विकेट के लिए अमला और डिकॉक ने 76 रन जोड़े, फिर डिकॉक और फाफ डु प्लेसिस ने दूसरे विकट के लिए 40 रनों की साझेदारी की. डुप्लेसिस ने 36 रन (50 गेंद) बनाए. एबी डिविलियर्स (16), डेविड मिलर (1) और इमरान ताहिर (1) रनआउट हुए. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो -दो विकेट चटकाए हैं, जबकि आर अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है, वहीं तीन बल्लेबाज रनआउट हुए हैं.

लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 20 ओवर : रोहित शर्मा आउट, सधी हुई शुरुआत, विराट का कैच छूटा
टीम इंडिया के लिए एक बार फिर पारी की शुरुआत पिछले दो मैचों में शतकीय साझेदारी कर चुके रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. प्रोटियाज के लिए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने की. उन्होंने पहला ओवर मैडन डाला. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्केल ने दो रन दिए. रोहित-शिखर ने सिंगल लेकर खाता खोला. तीसरे ओवर में रबाडा की गेंदों पर रोहित ने चौका और छक्का जड़ते हुए ओवर में 10 बना लिए. फिर चौथे ओवर में मॉर्केल की गेंद पर धवन ने भी डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का जड़ दिया. पांचवें ओवर में पांच रन बने. छठे ओवर में मॉर्केल ने टीम इंडिया को पहला झटका दे दिया. उन्होंने रोहित शर्मा (12) को कीपर डिकॉक से कैच कराया. सातवां और आठवां ओवर मैडन रहा. नौवें ओवर में दो रन बने. दसवें ओवर में धवन ने मॉर्केल को लगातार दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. 10 ओवर में टीम इंडिया- 37/1.

11वां ओवर रबाडा ने किया, जिसमें चार रन बने. 12वें ओवर में डिविलियर्स ने गेंदबाजी में बदलाव किया और एंडिले पी को लेकर आए. उन्होंने छह रन दिए. 13वें ओवर में क्रिस मॉरिस की पांचवीं गेंद पर विराट बाल-बाल बच गए, जब विराट का शॉट फाइन लेग पर खड़े मॉर्केल से पहले गिर गया. 14वें ओवर में एंडिले की पहली ही गेंद को विराट ने मिडऑफ के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. ओवर में आठ रन बने. 15वें ओवर में सात रन बने. 16वें ओवर में एंडिले की गेंद पर विराट कोहली का कैच 21 रन पर स्लिप पर खड़े हाशिम अमला ने छोड़ दिया. गेंद उनके एक हाथ तक पहुंच गई, लेकिन फिर छिटक गई. ओवर में पांच रन बने. 17वें और 18वें ओवर में छह रन बने. 19वें ओवर में धवन ने ताहिर को दो चौके लगाते हुए नौ रन बनाए. 20वें ओवर में पांच रन आए. 20 ओवर में टीम इंडिया- 90/1.

21 से 38 ओवर : धवन शानदार पारी खेलकर आउट, विराट की फिफ्टी, भारत की जीत
21वें ओवर में विराट ने मॉर्केल को लगातार दो चौके लगाते हुए ओवर में 10 रन बना लिए. 22वें ओवर में दो रन बने. 23वें ओवर में विराट ने मॉर्केल को एक बार फिर दो चौके लगा दिए. ओवर में आठ रन बने. 24वें ओवर में मॉरिस की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर धवन ने 61 गेंद में फिफ्टी लगाई. इससे पहले वह इस टूर्नामेंट में एक फिफ्टी और एक शतक लगा चुके हैं. 25वें ओवर में तीन रन बने. 26वें ओवर में धवन के चौके से सात रन बने. 27वें ओवर में भी धवन ने चौका लगाया, जिसमें छह रन आए. 28वें ओवर में मॉरिस की गेंद पर सिंगल लेकर विराट ने 71 गेंदों में 41वीं फिफ्टी बनाई. फिर धवन ने दो चौके लगा दिए. ओवर में 11 रन आए. 29वें ओवर में छह रन बने. 30वें ओवर में तीन रन बने. 31वें ओवर में इमरान ताहिर ने धवन (78 रन, 83 गेंद) को कैच करा दिया. 32वें ओवर में दो रन बने. 33वें और 34वें ओवर में कुल 10 रन बने. 35वें ओवर में सात रन आए. 36वें और 37वें ओवर में 10 रन बने. 38वें ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे. युवराज सिंह ने ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाते हुए टीम इंडिया को आठ विकेट से जीत दिला दी. 38 ओवर में टीम इंडिया- 193/2.

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 15 ओवर : टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी, अमला को लाइफ
प्रोटियाज टीम के लिए ओपनिंग हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक की नियमित सलामी जोड़ी ने की, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर डाला, जिसमें तीन रन बने. स्लिंगी एक्शन वाले गेंदबाज जसप्रीत बमराह ने दूसरे ओवर में एक ही रन बनाने दिया. तीसरे और चौथे ओवर में कुल 12 रन बने. पहले 5 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बनाए. छठे ओवर में बुमराह को चौका पड़ गया और कुल पांच रन बने, जबकि सातवें और आठवें ओवर में कुल चार रन आए. नौवें ओवर में तीन रन बने. विराट कोहली ने 10वें ओवर में ऑफ स्पिनर आर अश्विन को आक्रमण पर लगा दिया. उनके ओवर में दो रन ही बने. 10 ओवर में द.अफ्रीका- 35/0.

11वें ओवर में विराट ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई. उन्होंने एक लेग बाई सहित छह रन खर्च किए. 12वें ओवर में अश्विन ने डिकॉक के एक चौके सहित सात रन दिए. 13वें ओवर में अंतिम गेंद पर अमला को 16 रन पर जीवनदान मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. 14वें ओवर में अश्विन ने दो रन दिए. 15वें ओवर में पांड्या को अमला ने स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का जड़ दिया. फिर चौका भी लगाते हुए डिकॉक के साथ 10 रन जोड़ लिए. 15 ओवर में द.अफ्रीका- 62/0.

16 से 30 ओवर : अश्विन-जडेजा छाए, अमला-डिकॉक लौटे, 4 विकेट गिरे
टीम इंडिया के गेंदबाज प्रभावी तो दिखे, लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए. 16वें ओवर में अश्विन ने पांच रन दिए. 17वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने चार रन दिए. 18वें ओवर में अश्विन ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने अमला (35) को धोनी से कैच कराया. ओवर में छह रन खर्च हुए. 19वें ओवर में सात रन बने. 20वें ओवर में अश्विन की गेंद पर एक चौके सहित 10 रन बने. 21वें और 22वें ओवर में कुल 10 रन बने. 23वें और 24वें ओवर में कुल 12 रन खर्च हुए. 25वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने क्विंटन डिकॉक (53 रन, 72 गेंद) को बोल्ड कर दिया और तीन रन खर्च किए. 26वें ओवर में पांड्या को दो चौके पड़ गए और 12 रन खर्च हुए. 27वें और 28वें ओवर में आठ रन बने. 29वें ओवर में जडेजा की दूसरी गेंद पर एबी डिविलियर्स (16) रनआउट हो गए. उनको पांड्या के थ्रो पर धोनी ने आउट किया. 140 रन पर प्रोटियाज का तीसरा विकेट गिरा. 30वें ओवर में अश्विन की पहली ही गेंद पर डुप्लेसिस और मिलर में मिक्सअप हो गया और मिलर को रनआउट होकर जाना पड़ा. 30 ओवर में प्रोटियाज- 145/4.

31 से 44.3 ओवर : पूरी तरह हावी हुई टीम इंडिया, 6 विकेट गिरे
31वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर जेपी डुमिनी को अंपायर ने पगबाधा करार दिया, लेकिन उन्होंने रीव्यू ले लिया, जिसमें नॉटआउट निकले. 32वें और 33वें ओवर में चार-चार रन बने. 34वें ओवर में पांड्या ने फाफ डुप्लेसिस को 36 रन पर बोल्ड कर दिया. 35वें और 36वें ओवर में कुल छह रन आए. 37वें ओवर में 167 के स्कोर पर बुमराह ने प्रोटियाज टीम को छठा झटका दे दिया. उन्होंने क्रिस मॉरिस (4) को भुवी से कैच कराया. 38वें और 39वें ओवर में कुल आठ रन बने. 40वें ओवर में तीन रन बने. 41वें ओवर में बुमराह ने एंडिले पी को पगबाधा आउट कर दिया. 43वें ओवर में भुवी ने रबाडा (5) को धोनी से कैच करा दिया. इसी ओवर में भुवी ने मॉर्ने मॉर्केल (0) को विराट से कैच करा दिया. पिछले 14 ओवर (28.2 से 42.2 ओवर) में 44 रन पर 6 विकेट गिरे हैं. 44वें ओवर में एक रन ही बना. 45वें ओवर में इमरान ताहिर रनआउट हो गए. इसी के साथ प्रोटियाज टीम का पारी 191 रन पर सिमट गई. जेपी डुमिनी (20) नाबाद रहे. 44.3 ओवर में प्रोटियाज- 191/10.

टीमें इस प्रकार रहीं...
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, क्रिस मॉरिस, एंडिले पी, मॉर्ने मॉर्केल और कागिसो रबाडा.