INDvsSA: आंकड़ों के लिहाज से इस टीम का पलड़ा भारी

0
420

IMG 20170611 050301
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज (रविवार) को ओवल में चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप ‘बी’ का महत्वपूर्ण मुकाबला खेला जाएगा।दुनिया की दो शीर्ष रैंक टीमों के बीच होने वाले मैच में भारत के लिए स्थितियां आसान नहीं होगी क्योंकि आंकड़ों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा बहुत भारी नजर आ रहा है।

इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 76 वन-डे मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 45 और भारत ने 28 मैच जीते है। इनके बीच 3 मैच बेनतीजा रहे।
▶पिछले पांच मैच : दक्षिण अफ्रीका इस समय आईसीसी वन-डे रैंकिंग में पहले जबकि भारत दूसरे क्रम पर है। इन दोनों टीमों के बीच पिछले 5 मैचों की बात की जाए तो द. अफ्रीका ने 3 और भारत ने 2 मैच जीते।
▶पिछले मैचों में दोनों टीमें हुई उलटफेर की शिकार : दक्षिण अफ्रीका को पिछले मैच में आठवें क्रम की पाकिस्तान ने हराकर झटका दिया था तो भारत को सातवें क्रम के श्रीलंका ने शिकस्त दी।
▶बढ़ा रहेगा द. अफ्रीका का मनोबल : दक्षिण
अफ्रीका ने 2015 में भारत को उसी के घर में पांच मैचों की सीरीज में शिकस्त दी थी। इसके चलते प्रोटीज टीम निश्चित रूप से बढ़े हुए मनोबल के साथ भारत के खिलाफ मैदान में उतरेगी। एबी डी’विलियर्स के नेतृत्व वाली द. अफ्रीका ने पहले मैच में श्रीलंका को 96 रनों से हराया था जिसके बाद श्रीलंका ने भारत को पराजित किया। विराट कोहली की अगुआई में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से धोया था तो इसके बाद पाक ने उलटफेर कर द. अफ्रीका को चौंकाया। अब दुनिया की दो दिग्गज टीमें नॉकआउट दौर से पहले ही इस नॉकआउट मुकाबले में अपनी ताकतत लगाएंगे ताकि खिताब की दौड़ में बने रह सके।