सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स रिव्यू: सचिन के सपनों की उड़ान, क्रिकेट से कामयाबी की प्रेरक दास्तां

sachin
मुंबई: क्रिकेट और वो भी खासकर सचिन तेंदुलकर के दीवानों के लिए आज बेहद खास दिन है क्योंकि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के जीवन पर बनी फिल्म सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स आज सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गई है.

फिल्म सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स का लोगों को बेहद उत्सुकता के साथ इंतज़ार था जो आज पूरा हो गया.फिल्म का निर्देशन जेम्स अर्सकिन ने किया है और प्रोडक्शन रवि भगचंदका कार्निवाल मोशन पिक्चर्स का है. फिल्म में सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने उनके बचपन का किरदार निभाया है.

फिल्‍म सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स सचिन तेंदुलकर के क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर बनने की कहानी है. ये एक डॉक्यू-ड्रामा है. यानी इस फिल्‍म के कुछ हिस्से, जिनकी असल फुटेज उपलब्‍ध नहीं थी, सिर्फ उन्‍हीं दृश्‍यों का नाट्य रूपांतरण किया गया है, लेकिन इसके बाद भी इसमें एक बेहतरीन फीचर फिल्‍म वाली अपील है और एक अच्छी फिल्‍म के गुण हैं.

सचिन की जिंदगी और क्रिकेट जगत में उनके योगदान को दिखाने की कोशिश

सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स में सचिन तेंदुलकर ने अपना किरदार निभाया है. इसमें सचिन की जिंदगी और क्रिकेट जगत में उनके योगदान और मेहनत को दिखाया गया है. इस फिल्म के लिए आप कह सकते हैं कि डायरेक्टर जेम्स एर्सकीन ने सचिन को एक कुर्सी पर बैठाया है और एक अलग अंदाज में कहानी को पेश किया है.

फिल्म में सचिन के बचपन की झलक देखना एक बेहतरीन एक्सपीरियंस है। फिल्म के जरिए सचिन की पर्सनल लाइफ से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा। सचिन:ए बिलियन ड्रीम्स में आपको सचिन की फैमिली वीडियोज भी देखने को मिलेंगी.

इस फिल्म में कई पुराने ऐतिहासिक मैच की यादें भी ताजा होंगी. यादों के सुहाने सफर के अलावा इसमें क्रिकेट से जुड़ी बड़ी कंट्रोवर्सी भी शामिल है. फिल्म में सचिन की खराब परफॉर्मेंसेस के बारे में भी बात की गई है.फिल्म में कई कमंटेटर्स, क्रिटिक्स और साथियों के भी इंटरव्यू शामिल किए गए हैं.

फिल्म में बनी रहेगी उत्सुकता

भले ही आप क्रिकेट या सचिन के बहुत बड़े प्रशंसक न हों, इसके बावजूद पूरी फिल्‍म में आपकी उत्‍सुकता बनी रहेगी. इस फिल्‍म में बहुत कुछ ऐसा है जो न सिर्फ एक क्रिकेट फैन बल्कि एक नॉन क्रिकेट फैन भी जानना चाहेगा.

जैसे सचिन जब जल्दी आउट हुए तो उन्होंने क्या सोचा, पाकिस्तानी टीम ने उन्हें पहली बार देखा तो क्या बोला, शेन वॉर्न की गेंदों का सामना करने के लिए उन्होंने क्या तैयारी की या फिर उनकी पत्नी अंजलि और उनके बीच किस तरह हुई प्‍यार की शुरुआत. यानि इस फिल्‍म में बहुत से ऐसे अनछुए पहलू और किस्‍से हैं जो आपको शायद न मालूम हो.

इस फिल्‍म को संगीत, म्‍यूजिक मास्‍टर ए आर रहमान ने दिया है. बड़ी खूबसूरती से यह फिल्‍म आगे बढ़ती है. यह भले ही फीचर फिल्‍म न हो लेकिन यह आपका मनोरंजन भी करती है, आपकी आंखें नम भी करती है और आपको तालियां बजाने पर मजबूर भी करती है.
ज़ी मीडिया ब्‍यूरो